Friday, April 13, 2012

लकीरें


लकीरें
अपने स्वभाव से चलती हैं

हमेशा नहीं होतीं लकीरें
समानांतर एक-दूसरे के
कि चलती रहें एक साथ
अनंत तक अनादि तक

तिर्यक भी नहीं होती हर रेखा
कि दूसरी को बस
निकल जाए स्पर्श करते हुए

यह भी  ज़रूरी  नहीं
साथ चलती दो लकीरें
कभी-न-कभी निकलेंगी
एक-दूसरे को काटते हुए

किसी आयत या वर्ग का
विकर्ण भी नहीं होतीं सब लकीरें
कि उल्टे-सीधे, आगे-पीछे चलते
एक ही बिंदु पर मिलें हर बार

ऐसा भी बहुधा नहीं होता
कि एक-दूसरे से सटकर चलें ही 
तो लगे
दो नहीं एक ही लकीर है वहां

वक्र चाल ही चलती हैं
अधिकतर लकीरें
एक-दूसरे में मिलती प्रतीत होती हैं
और झट से निकल जाती हैं
एक-दूसरे से दूर
कोई नया मोड़ लेकर

लकीरें कभी नहीं बदलतीं अपना स्वभाव

रिश्तों को लकीरें समझकर चलो तो
आधे दुःख निरर्थक हो जाते हैं

- अजय गर्ग  

इतने ऊँचे उठो


इतने ऊँचे उठो कि जितना उठा गगन है।
देखो इस सारी दुनिया को एक दृष्टि से
सिंचित करो धरा, समता की भाव वृष्टि से
जाति भेद की, धर्म-वेश की
काले गोरे रंग-द्वेष की
ज्वालाओं से जलते जग में
इतने शीतल बहो कि जितना मलय पवन है॥

नये हाथ से, वर्तमान का रूप सँवारो
नयी तूलिका से चित्रों के रंग उभारो
नये राग को नूतन स्वर दो
भाषा को नूतन अक्षर दो
युग की नयी मूर्ति-रचना में
इतने मौलिक बनो कि जितना स्वयं सृजन है॥

लो अतीत से उतना ही जितना पोषक है
जीर्ण-शीर्ण का मोह मृत्यु का ही द्योतक है
तोड़ो बन्धन, रुके न चिंतन
गति, जीवन का सत्य चिरन्तन
धारा के शाश्वत प्रवाह में
इतने गतिमय बनो कि जितना परिवर्तन है।

चाह रहे हम इस धरती को स्वर्ग बनाना
अगर कहीं हो स्वर्ग, उसे धरती पर लाना
सूरज, चाँद, चाँदनी, तारे
सब हैं प्रतिपल साथ हमारे
दो कुरूप को रूप सलोना
इतने सुन्दर बनो कि जितना आकर्षण है!

(द्वारिका प्रसाद महेश्वरी )

Wednesday, April 11, 2012

इस बार नहीं.........

(Mumbai Hadse per  likhi gayi  PRASOON JOSHI ki ek Kavita)

इस बार नहीं
इस बार जब वोह छोटी सी बच्ची मेरे पास अपनी खरोंच ले कर आएगी
मैं उसे फू फू कर नहीं बहलाऊँगा
पनपने दूँगा उसकी टीस को
इस बार नहीं
इस बार जब मैं चेहरों पर दर्द लिखा देखूँगा
नहीं गाऊँगा गीत पीड़ा भुला देने वाले
दर्द को रिसने दूँगा,उतरने दूँगा अन्दर गहरे
इस बार नहीं .........


इस बार मैं न मरहम लगाऊँगा
न ही उठाऊँगा रुई के फाहे
और न ही कहूँगा कि तुम आंखें बंद करलो, गर्दन उधर कर लो मैं दवा लगाता हूँ
देखने दूँगा सबको हम सबको खुले नंगे घाव
इस बार नहीं......


 इस बार जब उलझने देखूँगा, छटपटाहट देखूँगा
नहीं दौडूंगा उलझी डोर लपेटने,  उलझने दूँगा जब तक उलझ सके
इस बार नहीं........


 इस बार कर्म का हवाला दे कर नहीं उठाऊँगा औजार
नहीं करूंगा फिर से एक नयी शुरुआत, नहीं बनूँगा मिसाल एक कर्मयोगी की
नहीं आने दूँगा ज़िन्दगी को आसानी से पटरी पर
उतरने दूँगा उसे कीचड मैं, टेढे मेढे रास्तों पे
नहीं सूखने दूँगा दीवारों पर लगा खून
हल्का नहीं पड़ने दूँगा उसका रंग
इस बार नहीं बनने दूँगा उसे इतना लाचार
कि पान की पीक और खून का फर्क ही ख़त्म हो जाए
इस बार नहीं.......


इस बार घावों को देखना है
गौर से थोड़ा लंबे वक्त तक
कुछ फैसले और उसके बाद हौसले
कहीं तो शुरुआत करनी ही होगी
इस बार यही तय किया है

Zindagi Zindagi Mere Ghar Aana | Anuradha Paudwal, Bhupinder Singh| Dooriyan Songs | Sharmila Tagore


(This video is posted by channel – {Goldmines Gaane Sune Ansune} on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)

Aap ki yaad aati rahi - Gaman.flv

SEENE MEIN JALAN AANKHON MEIN TOOFAN SA KYUN HAI - SURESH WADKAR


(This video is posted by channel – Saregama Ghazal on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)

 


Kabhi Kisi Ko Mukumal Jahan by Bhupinder Singh




भूपिंदर सिंह का गाया गीत "कभी किसी को मुकम्मल जहाँ नहीं मिलता" भारतीय सिनेमा के सबसे भावुक और दार्शनिक गीतों (philosophical songs) में से एक है।

यह गाना 1981 में आई फ़िल्म 'आहिस्ता आहिस्ता' (Ahista Ahista) का है।

यहाँ इस गीत और फ़िल्म से जुड़ी विस्तृत जानकारी और कुछ दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं:

फ़िल्म और गीत का विवरण

विवरणजानकारी
फ़िल्म का नामआहिस्ता आहिस्ता (Ahista Ahista) (1981)
गायक (Male Version)भूपिंदर सिंह (Bhupinder Singh)
संगीतकारख़य्याम (Khayyam)
गीतकारनिदा फ़ाज़ली (Nida Fazli)
निर्देशकइस्माईल श्रॉफ (Esmayeel Shroff)
मुख्य कलाकारकुणाल कपूर, पद्मिनी कोल्हापुरे, नंदा, शम्मी कपूर
गीत का मूडउदास, दार्शनिक ग़ज़ल

गीत से जुड़े दिलचस्प तथ्य (Interesting Facts)

  1. ग़ज़ल का मास्टरपीस संयोजन: यह गीत भारतीय सिनेमा के तीन महान कलाकारों—गायकी में भूपिंदर सिंह, संगीत में ख़य्याम, और शायरी में निदा फ़ाज़ली—के बेहतरीन तालमेल का नतीजा है।

  2. दो संस्करण (Two Versions): इस गीत के दो क्लासिक संस्करण हैं:

    • पुरुष संस्करण (Male Version): जिसे भूपिंदर सिंह ने अपनी गहरी और मखमली आवाज़ में गाया है।

    • महिला संस्करण (Female Version): जिसे प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले ने गाया है। दोनों ही संस्करण बहुत लोकप्रिय हुए थे।

  3. फ़िल्म का आधार (Source Material): फ़िल्म 'आहिस्ता आहिस्ता' 1967 की कन्नड़ फ़िल्म 'गेज्जे पूजे' (Gejje Pooje) की रीमेक थी।

  4. निदा फ़ाज़ली की शायरी: यह ग़ज़ल मशहूर शायर निदा फ़ाज़ली ने लिखी थी, और यह उनके सबसे प्रसिद्ध फिल्मी गीतों में से एक है। ग़ज़ल जीवन की कड़वी सच्चाई को बयां करती है कि किसी को भी कभी मुकम्मल (संपूर्ण) जहाँ (दुनिया/खुशी) नहीं मिलती। यह निराशा और उम्मीद के मिश्रण को खूबसूरती से दर्शाती है।

  5. ख़य्याम का संगीत: ख़य्याम साहब को उनके भावपूर्ण और ग़ज़ल-आधारित संगीत के लिए जाना जाता है। उन्होंने इस गीत को एक ऐसी धीमी और मार्मिक धुन दी जो भूपिंदर सिंह की आवाज़ की गहराई के साथ पूरी तरह से मेल खाती है।

  6. कलाकार: इस फ़िल्म में कुणाल कपूर (शशि कपूर के बेटे) और पद्मिनी कोल्हापुरे मुख्य भूमिकाओं में थे।

यह गीत आज भी उन लोगों के बीच एक कालातीत (timeless) क्लासिक बना हुआ है जो शायरी और भावपूर्ण संगीत पसंद करते हैं।

(This video is posted by the channel Goldmines Gaane Sune Ansune on YouTube, and Raree India has no direct claim to this video.) This video is added to this post for knowledge purposes only.)

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