क्या करूं संवेदना लेकर तुम्हारी क्या करूं मैं दुखी जब जब हुआ संवेदना तुमने दिखाई मैं कृतग्य हुआ हमेशा रीति दोनों नें निभायी किन्तु इस आभार का अब
हो उठा बोझ भारी
क्या करूं संवेदना लेकर तुम्हारी क्या करूं एक भी उच्छ्वास मेरा हो सका किस दिन तुम्हारा उस नयन से बह सकी कब इस नयन की अश्रुधारा सत्य को मूंदे रहेगी शब्द की कब तक पिटारी क्या करूं संवेदना लेकर तुम्हारी क्या करूं कौन है जो दूसरों को दुःख अपना दे सकेगा कौन है जो दूसरों से दुःख उसका ले सकेगा क्यूँ हमारे बीच धोखे का रहे व्यापार जारी क्या करूं संवेदना लेकर तुम्हारी क्या करूं क्यूँ न हम लें मान , हम हैं चल रहे ऐसी डगर पर हर पथिक जिस पर अकेला दुःख नहीं बंटते परस्पर दूसरों की वेदना में वेदना जो है दिखाता वेदना से मुक्ति का निज हर्ष केवल वह छिपाता तुम दुखी हो तो सुखी मैं विश्व का अभिशाप भारी क्या करूं संवेदना लेकर तुम्हारी क्या करूं (हरिवंश राय बच्चन )
आज सुबह सुबह ये गीत सुना, आपसे शेयर का मन हुआ, तो आप भी आनंद लीजिये इस गीत का, जिसे सुदर्शन फाकिर जी नें लिखा है ...beautiful song ज़िन्दगी ज़िन्दगी मेरे घर आना, आना ज़िन्दगी
मेरे घर का सीधा सा इतना पता है ये घर जो है चारों तरफ से खुला है न दस्तक ज़रूरी न आवाज़ देना मेरे घर का दरवाज़ा कोई नहीं हैं है दीवारें गूम और छत भी नहीं है बड़ी धूप है दोस्त, कड़ी धूप है दोस्त तेरे आँचल का साया चुराके जीना है जीना जीना ज़िन्दगी, ज़िन्दगी, मेरे घर आना मेरे घर का सीधा सा इतना पता है मेरे घर के आगे मोहब्बत लिखा है न दस्तक ज़रूरी, न आवाज़ देना मैं साँसों की रफ़्तार से जान लूंगी हवाओं की खुशबू से पहचान लूंगी तेरा फूल हूँ दोस्त, तेरी धुल हूँ दोस्त तेरे हाथों में चेहरा छुपाके जीना है जीना, जीना ज़िन्दगी, ज़िन्दगी मगर अब जो आना तो धीरे से आना, यहाँ एक शहज़ादी सोयी हुई है ये परियों की सपनों में खोयी हुई है बड़ी खूब है ये, तेरा रूप है ये तेरे आँगन में, तेरे दामन में ओ तेरी आँखों पे, तेरी पलकों पे तेरे क़दमों में इस को बिठाके जीना है जीना, जीना ज़िन्दगी
This comedy film "Bawarchi" (1972), directed by the legendary Hrishikesh Mukherjee and starring Rajesh Khanna (in the title role), Jaya Bhaduri, and Asrani.
It is a classic "slice-of-life" Hindi film that focuses on family dynamics, the healing power of affection, and the idea that true wealth lies in happiness, not riches.
Bawarchi (The Cook) Plot Summary
The story, narrated by Amitabh Bachchan, revolves around the severely dysfunctional Sharma family living in a large house ironically named "Shanti Niwas" (Abode of Peace).
The Dysfunctional Family
The Sharma family is notorious in their town for their constant squabbling, bickering, and ill-treatment of domestic help. The family members, including the cranky patriarch Daduji (Harindranath Chattopadhyay) and his three sons and their families, cannot stand each other. Their internal conflicts are so intense that they cannot retain a cook for more than a few months.
The only genuinely kind and talented person in the house is the orphaned granddaughter, Krishna (Jaya Bhaduri), who is burdened with most of the household chores and the family's arguments.
The Arrival of Raghu
One day, a young, charming, and highly talented man named Raghu (Rajesh Khanna) arrives at the doorstep and volunteers to work as their new cook (Bawarchi). He agrees to an unbelievably low salary and starts his duties.
Raghu is not just a master chef; he is a polymath—a smooth talker, singer, dancer, musician, and an amateur psychologist.
The Transformation
Raghu takes on the challenge of bringing peace to "Shanti Niwas." Using his exceptional skills and positive attitude, he begins to subtly mend the family's deep-rooted conflicts:
He encourages the various family members to pursue their hidden talents (like music and dance).
He manages their egos and teaches them the value of cooperation and kindness.
He gradually resolves their daily squabbles over petty issues, bringing love and understanding back into the home.
The Twist and Climax
Just as the family finally finds happiness and begins to trust Raghu completely, a major crisis hits: the family jewels, which were kept chained under Daduji's bed, go missing, and Raghu disappears.
The family immediately suspects Raghu is a thief who used his charm to gain their trust.
In the climax, it is revealed that Raghu's true identity is "Professor Prabhakar," a social worker. He takes on the role of a domestic servant to help dysfunctional families like the Sharmas. He has indeed taken the jewels, but only to teach them a final lesson. He has hidden the jewels and left a note explaining that material wealth is secondary to the true treasure they found: family love and unity.
The film concludes with the family reunited and appreciating the new-found peace and affection, proving that Raghu achieved his mission.
(This video is posted by channel – Goldmines Bollywood on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)
यह वीडियो 1975 की क्लासिक हिंदी कॉमेडी फिल्म "चुपके चुपके" का फुल मूवी वीडियो है, जिसे महान निर्देशक हृषिकेश मुखर्जी ने बनाया था। यह फिल्म बंगाली फिल्म 'छद्मबेशी' का रीमेक है और इसे हिंदी सिनेमा की बेहतरीन सिचुएशनल कॉमेडी फिल्मों में से एक माना जाता है।
फिल्म की कहानी (Plot Summary)
फिल्म की कहानी एक मज़ेदार मज़ाक (प्रैंक) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक दामाद अपने सख्त, भाषा-प्रेमी जीजा (बहन के पति) को सबक सिखाने के लिए करता है।
मुख्य पात्र:
डॉ. परिमल त्रिपाठी (धर्मेंद्र): एक बॉटनी (वनस्पति विज्ञान) का प्रोफेसर।
प्रोफेसर सुकुमार सिन्हा (अमिताभ बच्चन): परिमल का दोस्त और एक अंग्रेजी लेक्चरर।
सुलेखा (शर्मिला टैगोर): परिमल की पत्नी।
राघवेंद्र शर्मा (ओम प्रकाश): सुलेखा के जीजा (बड़े बहनोई), जो शुद्ध हिंदी बोलने और अनुशासन पर ज़ोर देते हैं।
वसुधा (जया बच्चन): सुलेखा की छोटी बहन और सुकुमार की प्रेमिका।
कहानी का सार:
परिमल त्रिपाठी (धर्मेंद्र) की शादी सुलेखा (शर्मिला टैगोर) से होती है।
सुलेखा का जीजा, राघवेंद्र शर्मा (ओम प्रकाश), एक बहुत ही प्रतिष्ठित और संस्कारी व्यक्ति है, जिसे अपनी भाषा (हिंदी) और ज्ञान पर बहुत गर्व है। सुलेखा गलती से परिमल को बताती है कि उनके जीजा को लगता है कि परिमल बॉटनी प्रोफेसर के रूप में एक "नगण्य" पेशा करते हैं और उनकी योग्यता पर शक करते हैं।
इस बात से आहत होकर, परिमल अपने जीजा को मज़ाक में सबक सिखाने का फैसला करते हैं। वह और सुलेखा एक योजना बनाते हैं।
अपनी असली पहचान छिपाकर, परिमल एक हिंदी बोलने वाले ड्राइवर 'प्यारे मोहन इलाहाबादी' के रूप में राघवेंद्र शर्मा के घर में प्रवेश करते हैं।
उसी समय, परिमल का दोस्त, अंग्रेजी लेक्चरर प्रोफेसर सुकुमार सिन्हा (अमिताभ बच्चन), घर में एक बॉटनी प्रोफेसर के रूप में काम करने आता है।
इसके बाद, जीजा के घर में 'प्यारे मोहन' (धर्मेंद्र) द्वारा हास्य और गड़बड़ी की एक श्रृंखला शुरू होती है। परिमल अपने जीजा के सामने अपनी अशुद्ध हिंदी, मूर्खतापूर्ण तर्क और मज़ेदार व्यवहार से उन्हें बार-बार परेशान करते हैं, जिससे राघवेंद्र शर्मा की दिनचर्या और उनके कठोर नियम पूरी तरह से बिगड़ जाते हैं।
इस बीच, प्रोफेसर सुकुमार (अमिताभ बच्चन) को घर की एक अन्य सदस्य वसुधा (जया बच्चन) से प्यार हो जाता है।
फिल्म का हास्य पूरी तरह से गलतफहमी, शब्दों के खेल और धर्मेंद्र की ड्राइवर के रूप में शानदार कॉमेडी पर आधारित है। क्लाइमेक्स में, सब कुछ सामने आता है और परिवार एकजुट हो जाता है।
यह फिल्म अपनी साफ़-सुथरी कॉमेडी, शानदार स्क्रिप्ट और धर्मेंद्र-अमिताभ बच्चन की बेहतरीन जुगलबंदी के लिए जानी जाती है।
(This video is posted by channel – Goldmines Bollywood on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)
The video you're asking about is based on "Idgah" (ईदगाह), one of the most famous short stories by the pioneer of modern Hindi and Urdu fiction, Munshi Premchand.
Since there are many videos based on this story (such as animated versions, recitations, and literary summaries), the general content describes the powerful, heart-warming, and tragic story of a young boy named Hamid.
Here is a description of the story's content:
Story Summary: Idgah (The Prayer Ground)
The story is set during the festival of Eid-ul-Fitr (Eid). All the children in the village are excited to go to the Idgah (the common prayer ground) to offer prayers and spend their holiday money on toys and sweets.
Hamid, a tiny, four-year-old orphan, lives with his elderly grandmother, Amina.
They are extremely poor, and Amina worries about sending Hamid to the fair with only three small coins (3 paise) as his Eidi (gift money). Despite their poverty, Hamid is filled with joy and hope like the other children.
The children go to the fair and, while his friends buy treats, toys, and ride the merry-go-round, Hamid carefully saves his precious coins. He watches his friends spend their money but refuses to be tempted.
As the story progresses, Hamid’s deep love and sense of responsibility toward his grandmother are revealed.
Instead of buying a toy or sweets for himself, Hamid notices his grandmother's hands are often burned while cooking rotis on the iron griddle. He uses his entire three paise to buy a simple, useful object: a pair of tongs (chimta).
When he returns, his friends mock his purchase, comparing the 'tongs' to their fancy toys. But as Hamid eloquently defends his purchase, highlighting its practicality and his devotion to Amina, their childish toys suddenly seem meaningless.
When Hamid presents the tongs to his grandmother, Amina initially scolds him for not eating or buying a toy. However, as she realizes the immense love and selflessness behind his purchase, her anger melts away into overwhelming grief and pride. She cries, embracing him, recognizing the maturity and sacrifice of her young grandson.
Theme: The story is a touching portrayal of child-like innocence coexisting with adult-like responsibility, emphasizing love, sacrifice, poverty, and the maturity of a poor child.
(This video is posted by channel – Prasaar Bharati Archives on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)
यह वीडियो मुंशी प्रेमचंद की सबसे कठोर और मार्मिक कहानियों में से एक, "कफ़न" (Kafan), पर आधारित है। वीडियो का शीर्षक "Tehreer - Munsi Premchand Ki..." बताता है कि यह कहानी उनके साहित्यिक संग्रह का हिस्सा है, जिसे अक्सर ऑडियोबुक, नाटकीय वाचन या लघु फिल्म के रूप में प्रस्तुत किया जाता है।
कहानी का सारांश (Summary of the Story)
'कफ़न' की कहानी समाज में व्याप्त घोर गरीबी, आलस्य और संवेदनहीनता को दर्शाती है।
मुख्य पात्र: घीसू और उसका बेटा माधव। ये दोनों ग्रामीण, अकर्मण्य और अत्यंत गरीब हैं। वे कामचोर हैं और मुश्किल से ही मेहनत करते हैं।
परिस्थिति: कहानी की शुरुआत में माधव की पत्नी (और घीसू की बहू), बुधिया, प्रसव पीड़ा से मर रही है। लेकिन घीसू और माधव इस डर से उसकी मदद करने से कतराते हैं कि उन्हें उठकर काम करना पड़ेगा। वे दोनों बाहर बैठकर, मरने का इंतज़ार करते हैं और अपनी अकर्मण्यता को तर्कसंगत ठहराते हैं।
त्रासदी: बुधिया की मृत्यु हो जाती है। अब उनके सामने सबसे बड़ी समस्या है उसके लिए कफ़न (शव लपेटने का कपड़ा) और अंतिम संस्कार का प्रबंध करना।
धन संग्रह: अपनी ख़राब छवि के बावजूद, वे गांव के ज़मींदार और अन्य लोगों के पास जाकर बड़ी मुश्किल से कफ़न के लिए थोड़ा-बहुत पैसा इकट्ठा कर पाते हैं।
स्तब्ध कर देने वाला अंत: पैसे लेकर, घीसू और माधव कफ़न खरीदने के बजाय बाज़ार में एक शराब की दुकान पर जाते हैं। वे कफ़न के पूरे पैसे का इस्तेमाल भरपेट पूड़ी-कचौरी खाने और शराब पीने में कर देते हैं। वे तर्क देते हैं कि "बुधिया को कफ़न क्या मिलेगा, वह तो स्वर्ग में जाएगी" और "पैसा मिला तो हमने उसका सदुपयोग कर लिया"।
नशे में चूर होकर, वे हंसते हैं, गाते हैं और नाचते हैं। अंत में, वे ज़मीन पर गिरकर सोते हुए, अपने दुर्भाग्य पर रोते हैं और बुधिया की चिंता को पूरी तरह से भूल जाते हैं।
मुख्य विषय: यह कहानी प्रेमचंद के सामाजिक यथार्थवाद का चरम है, जो दिखाता है कि अत्यधिक गरीबी और सामाजिक शोषण किस हद तक एक इंसान को संवेदनहीन और नैतिक रूप से पतनशील बना सकता है।
वीडियो का विवरण
यह वीडियो (जो Prasar Bharati Archives चैनल पर उपलब्ध है) संभवतः दूरदर्शन (Doordarshan) के आर्काइव से लिया गया एक नाटकीय प्रस्तुतिकरण है, जिसमें मुंशी प्रेमचंद की इस कहानी को कलाकारों के माध्यम से जीवंत किया गया है।
(This video is posted by channel – Prasaar Bharati Archives on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)
यह वीडियो महान फिल्म निर्माता सत्यजीत रे (Satyajit Ray) द्वारा निर्देशित 1981 की क्लासिक टेलीफिल्म "सदगति" (Sadgati) का है। यह फिल्म मुंशी प्रेमचंद की इसी नाम की मार्मिक और शक्तिशाली कहानी पर आधारित है।
"सदगति" का अर्थ होता है 'सद्गति' या 'मोक्ष', लेकिन फिल्म में यह शब्द गहरे सामाजिक व्यंग्य और विडंबना को दर्शाता है।
फिल्म की कहानी (Plot Summary)
यह फिल्म भारत में जातिगत भेदभाव और घोर गरीबी की कड़वी सच्चाई को दर्शाती है।
मुख्य पात्र:
दुखी (ओम पुरी): एक गरीब और भूखा 'चमार' (दलित) जाति का व्यक्ति।
झुरिया (स्मिता पाटिल): दुखी की पत्नी।
पंडित घासीराम (मोहन अगाशे): गांव का कठोर और लालची ब्राह्मण पुजारी।
कहानी का सार:
दुखी अपनी बेटी की सगाई तय करने से पहले पंडित घासीराम को 'शुभ मुहूर्त' (शुभ समय) पूछने के लिए उनके घर जाता है।
पंडित घासीराम, जो स्वभाव से अहंकारी और कामचोर हैं, दुखी की जाति का होने के कारण उससे दूरी बनाए रखते हैं, लेकिन अपनी ब्राह्मण श्रेष्ठता का फायदा उठाते हैं।
पंडित जी दुखी को 'शुभ मुहूर्त' बताने से पहले, उससे अपने घर के कई सारे काम करवाते हैं—जैसे झाड़ू लगाना, गायों का चारा काटना, और लकड़ी काटना।
गरीब और थका हुआ दुखी, जिसे उम्मीद है कि ये काम करने से पंडित जी खुश होंगे और उसकी बेटी के लिए अच्छा 'मुहूर्त' बताएंगे, भूखा-प्यासा होकर कड़ी धूप में लकड़ी काटने लगता है।
अत्यधिक थकान और भूख के कारण,लकड़ी काटते समय ही दुखी की मृत्यु हो जाती है।
पंडित और पंडिताइन (पुजारी की पत्नी) दुखी की लाश को देखकर घबरा जाते हैं, क्योंकि वे नहीं चाहते कि किसी 'अछूत' की लाश उनके घर पर पड़ी रहे। वे यह भी जानते हैं कि अगर वे लाश को छूते हैं तो वे अपवित्र हो जाएँगे।
अंत में, जब कोई गांव वाला लाश को उठाने नहीं आता, तो पंडित जी एक लंबी रस्सी से दुखी के पैर बांधते हैं और उसे घसीटकर अपने घर से दूर ले जाते हैं। यह दृश्य बताता है कि एक इंसान की लाश भी जातिगत भेदभाव से मुक्त नहीं हो पाती है।
थीम: यह टेलीफिल्म जाति व्यवस्था की क्रूरता, सामंती शोषण, और गरीबी से उपजी मजबूरी पर एक शक्तिशाली टिप्पणी है, जिसे सत्यजीत रे ने अपनी विशिष्ट यथार्थवादी शैली में प्रस्तुत किया है।
(This video is posted by channel – DD Urdu on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)