Isharon Isharon Mein Dil Lene Wale (इशारों इशारों में दिल लेने वाले)
Movie
Kashmir Ki Kali (1964)
Starring
Shammi Kapoor & Sharmila Tagore
Singers
Mohammed Rafi and Asha Bhosle
Music Director
O. P. Nayyar
Lyricist
S. H. Bihari
Scene
Famous for being shot in a shikara (traditional wooden boat) on Dal Lake in Kashmir.
(This video is posted by channel – Hashim Khanon YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)
फ़िल्म (Film)एन इवनिंग इन पेरिस (An Evening In Paris) (1967)
कलाकार (Starring)शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) और शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore)
गायक (Singers)मोहम्मद रफ़ी (Mohd. Rafi) और आशा भोसले (Asha Bhosle)
संगीत निर्देशक (Music Director)शंकर-जयकिशन (Shankar-Jaikishan)
गीतकार (Lyricist)शैलेन्द्र (Shailendra)
स्थान (Location)पेरिस, फ्रांस (Paris, France)
रोचक तथ्य (Interesting Facts)
संगीतकार का दुखद क्षण (The Composer's Tragic Moment):
इस गाने की धुन तैयार होने से ठीक पहले, संगीतकार शंकर (शंकर-जयकिशन की जोड़ी में से) की माता जी का निधन हो गया था।
दुख की इस घड़ी में भी, उन्होंने शाम को संगीत बैठक (musical sitting) रखी।
बैठक में शंकर ने सारी लाइटें बंद कर दीं और केवल एक मोमबत्ती जलाई। उन्होंने पहली पंक्ति "रात के हमसफ़र..." गुनगुनाई, जो उनके खुद के शब्द थे। इस तरह एक बेहतरीन धुन का जन्म हुआ, जिसे उन्होंने अपनी माँ को श्रद्धांजलि के रूप में समर्पित किया।
पाश्चात्य संगीत का प्रभाव (Western Music Influence):
चूंकि फिल्म पेरिस में सेट थी, इसलिए संगीतकार शंकर-जयकिशन ने इस गाने में पश्चिमी संगीत का गहरा प्रभाव रखा।
गाने में वायलिन (strings) का शानदार ऑर्केस्ट्रेशन (orchestration) है, जो इसे एक खास रोमांटिक और वेस्टर्न टच देता है।
गीत के बोलों का गहरा अर्थ (Deep Meaning in Lyrics):
गीतकार शैलेन्द्र ने 'रात के हमसफ़र' अभिव्यक्ति का उपयोग नकारात्मक भावनाओं को दर्शाने के लिए किया, जो रात के अंधेरे के साथ सह-यात्री होती हैं।
गाने में 'झूमती आ रही है सुबह प्यार की' (The dawn of love is arriving, swaying about) दर्शाता है कि पात्रों के बीच आपसी प्रेम का अंकुरण हो रहा है, जो रात के नकारात्मकता को समाप्त कर रहा है।
शम्मी कपूर और शर्मिला टैगोर की जोड़ी (Shammi-Sharmila Chemistry):
फिल्म 'एन इवनिंग इन पेरिस' और 'कश्मीर की कली' जैसी फिल्मों ने शम्मी कपूर और शर्मिला टैगोर की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री को सिनेमा जगत की सबसे सफल और परफेक्ट जोड़ियों में से एक बना दिया।
(This video is posted by channel – HD Filmi Gaane on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)
The song is a key romantic number featuring the film's lead pair, Shammi Kapoor and Sharmila Tagore. In the context of the movie, Shammi Kapoor's character, Sam, is trying to woo Sharmila Tagore's character, Deepa, a wealthy woman who has sworn off Indian men. The video shows Sam playfully and persistently pursuing Deepa, asking her where she is going alone and pleading with her to let him accompany her. The overall mood of the song, however, is a melancholic yet rhythmic exploration of loneliness and unrequited longing, expressed as a plea from the protagonist to his beloved who is walking away.
Interesting Facts About the Song
Unique Musical Blend (Latin Rhythms): The composition by Shankar-Jaikishan is notable for its innovative use of music to convey sadness. It features surprisingly upbeat, Latin-inspired rhythms (with prominent congas and vibrant trumpets) that subtly mask the underlying sorrow of the melody, which is set in minor-key harmonies.
Poignant Saxophone Interludes: The arrangement includes melancholy saxophone interludes that are often cited as being particularly moving, sighing like unspoken regrets and amplifying the poignant atmosphere of the track.
Filming Location (The Swiss Alps): While the film is titled An Evening in Paris, the song "Akele Akele Kahan Ja Rahe Ho" is famously shot at exotic locations outside of Paris. The most memorable part of the sequence features Shammi Kapoor and Sharmila Tagore romancing in the picturesque Swiss Alps.
Lyrical Craftsmanship: Lyricist Hasrat Jaipuri masterfully uses repetition of the core question, "Akele akele, kahan ja rahe ho..." (Where are you going alone?) as an emotional anchor. The words layer simple language with profound emotional depth, moving from initial curiosity to despair with lines like "Mera dil na todo" (Don't break my heart).
Rafi's Emotional Range: Mohammed Rafi's vocal performance is considered a masterclass, oscillating between gentle inquiry, aching heartbreak, and finally, resigned acceptance. The final, elongated delivery of "rahe ho" (going) in the song's ending fades into a melancholic echo, powerfully underscoring the feeling of loneliness.
(This video is posted by channel – Rafi Ke Gaane on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)
Aasman Se Aaya Farishta" is one of the most iconic songs from the film An Evening in Paris (1967), starring Shammi Kapoor and Sharmila Tagore.
Here is a description of the video and an interesting fact about the movie:
1. Description of the Video
The song sequence is a quintessential example of Shammi Kapoor's energetic and charming style, set against stunning European locales.
The Entrance: The video is famous for Shammi Kapoor's spectacular entrance. He is shown skiing down a snowy mountain slope (likely the Alps) before dramatically arriving on the scene to meet Sharmila Tagore.
The Setting: The scene is luxurious and visually grand, showcasing picturesque European scenery, embodying the film's title and theme of romance abroad.
The Performance: Shammi Kapoor delivers his trademark playful and lively performance, with his unique dance steps and expressive mannerisms, completely embodying the "farishta" (angel) who has come to teach the lesson of love.
The Chemistry: Sharmila Tagore looks elegant and demure, reacting to Shammi Kapoor's spirited advances. The video highlights the sizzling on-screen chemistry between the two stars.
Filming: The video is a showcase of high production value for its time, with vibrant colors and innovative shots, making it an adventurous and stylish romantic number.
2. Interesting Fact About the Movie
An Evening in Paris (1967) was a groundbreaking film for its time for two main reasons:
International Filming: It was one of the first major Bollywood films to be shot extensively and glamorously in Paris and other European locations. This set a new benchmark for production scale and introduced Indian audiences to exotic foreign locales.
Niagara Falls Climax: The dramatic climax sequence of the movie, where Sharmila Tagore's character falls into the water and is rescued by Shammi Kapoor, was filmed live at the magnificent Niagara Falls (on the Canadian side). This was a massive technical and logistical feat for a Hindi film of that era and a major highlight for audiences.
(This video is posted by channel – Rafi ke Gaane on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)
यह वीडियो 1966 की क्लासिक हिंदी फिल्म 'लव इन टोक्यो' (Love In Tokyo) का एक रोमांटिक गाना सीक्वेंस है, जिसका शीर्षक है "आजा रे आ ज़रा"।
इस वीडियो के मुख्य बिंदु:
कलाकार: इसमें फिल्म के मुख्य कलाकार जॉय मुखर्जी (Joy Mukherjee) और आशा पारेख (Asha Parekh) हैं।
गायक: यह गीत महान गायक मोहम्मद रफ़ी (Mohammed Rafi) द्वारा गाया गया है।
1. संगीत में नवीनता (Innovation in Music)
यह गाना राग पहाड़ी पर आधारित है, जो इसे एक बहुत ही मधुर और आकर्षक धुन देता है।
शंकर-जयकिशन ने इस गाने में जापानी वाद्य यंत्रों और संगीत की शैलियों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया, जिससे इसकी धुन उस समय के हिंदी गानों से बिल्कुल अलग और नई बन गई।
2. जापान में फ़िल्मांकन (Shooting in Japan) यह गाना पूरी तरह से टोक्यो, जापान के सुंदर बाहरी स्थानों पर फिल्माया गया था, जिसमें जॉय मुखर्जी और आशा पारेख ने अभिनय किया।60 के दशक में किसी भारतीय फिल्म के लिए पूरे गाने को विदेश में फिल्माना एक बहुत बड़ी और महंगी बात थी, जिसने इस गाने और फिल्म को विशेष बना दिया।
3. मोहम्मद रफ़ी का जादू (Magic of Mohammed Rafi) मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ में एक खास तरह की मस्ती और चंचलता (playfulness) थी, जिसने जॉय मुखर्जी के ऑन-स्क्रीन व्यक्तित्व को पूरी तरह से जीवंत कर दिया। यह गाना उनकी सबसे यादगार रोमांटिक रचनाओं में से एक माना जाता है।
4. एक सदाबहार गीत (An Evergreen Classic) फिल्म की रिलीज़ के दशकों बाद भी, इसकी धुन और बोल आज भी बेहद लोकप्रिय हैं। इसे अक्सर 60 के दशक के सबसे रोमांटिक और मधुर गीतों में गिना जाता है।
(This video is posted by channel – Rafi ke Gaane on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)
यह गीत 1970 की फ़िल्म 'अमानत' (Amaanat) का एक सदाबहार रोमांटिक नज़्म है, जिसे हिंदी सिनेमा के तीन महान कलाकारों ने मिलकर बनाया था।
विशेषता
जानकारी
फ़िल्म
अमानत (Amaanat) (1970)
गायक
मोहम्मद रफ़ी (Mohammed Rafi)
संगीतकार
रवि (Ravi)
गीतकार
साहिर लुधियानवी (Sahir Ludhianvi)
कलाकार (फिल्मांकन)
मनोज कुमार (Manoj Kumar) और साधना (Sadhana)
वीडियो का सार और मूड
यह गीत मुख्य रूप से नायक (मनोज कुमार) और नायिका (साधना) के बीच एक भावनात्मक रूप से तीव्र और अंतरंग (intimate) दृश्य पर फिल्माया गया है।
थीम: गीत का शीर्षक ही इसका सार बताता है—यह प्रियतम से दूरियाँ मिटाकर क़रीब आने की भावुक गुहार है।2
रूमानी अभिव्यक्ति: रफ़ी साहब अपनी आवाज़ में एक अनूठी तीव्रता (intensity) और सेंसुअलिटी लाते हैं, जो गीत के बोलों को जीवंत करती है।3
मुख्य बोल:
एक मुद्दत से तमन्ना थी तुम्हें छूने की,4
आज बस में नहीं जज़्बात, क़रीब आ जाओ।5
सर्द झोंकों से भड़कते हैं बदन में शोले,6
जान ले लेगी ये बरसात, क़रीब आ जाओ।
ये पंक्तियाँ साफ़ तौर पर बताती हैं कि यह प्यार और चाहत का एक ऐसा पल है जब नायक अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पा रहा है, और वह नायिका से इस बरसात (यानी, भावनात्मक तूफान) में क़रीब आने का अनुरोध कर रहा है।7
फ़िल्म 'अमानत' (Amaanat) के बारे में दिलचस्प तथ्य
'अमानत' एक रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म थी, जिसकी कहानी भावनाओं और रिश्तों के इर्द-गिर्द घूमती थी।
रातोंरात नाम बदलना: फ़िल्म में अभिनेता मनोज कुमार एक ऐसे आदमी का किरदार निभाते हैं जो अपनी यादाश्त खो देता है और वह खुद को "सूरज" समझने लगता है। इसी कारण, शुरुआत में फ़िल्म का नाम 'सूरज' रखा गया था, लेकिन बाद में इसे बदलकर 'अमानत' कर दिया गया।
महान तिकड़ी का गीत: यह गीत एक महान 'तिकड़ी' का परिणाम है: मोहम्मद रफ़ी की आवाज़, रवि का मधुर संगीत, और साहिर लुधियानवी की गहन शायरी। यह तीनों का एक सफल संयोजन था जिसने फ़िल्म के संगीत को हिट बनाया।
मनोज कुमार - रफ़ी का सफल संयोजन: जहाँ मनोज कुमार के लिए मुकेश की आवाज़ को ज़्यादा प्रमुखता मिली, वहीं 60 और 70 के दशक में रफ़ी साहब ने भी मनोज कुमार के लिए कई सदाबहार गाने गाए, जिनमें यह गीत भी शामिल है।8यह गाना रफ़ी साहब की उन कम-चर्चित लेकिन बेहद सफल रोमांटिक रचनाओं में से एक है जो मनोज कुमार पर फिल्माए गए थे।9
फैशन आइकॉन साधना: फ़िल्म में साधना मुख्य अभिनेत्री थीं, जो उस दौर की एक बड़ी फैशन आइकॉन थीं (अपने "साधना कट" हेयरस्टाइल के लिए प्रसिद्ध)। यह फ़िल्म उनकी हिट फिल्मों में गिनी जाती है।
(This video is posted by channel – Mohammad Rafi-Topic on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)