जो जीने और होने के बीच का फर्क़ नही समझता वो मुझे नहीं समझता क्योंकि मेरे लिये जीना सिर्फ साँसों के आने जाने को कहते हैं और ये तो कोमा के मरीज़ में भी होता है, जो जीते हुए भी नही जीता और होते हुए भी नहीं होता होना वक्त की सख्त ज़मीन पर जीते जी अपने वजूद के निशाँ छोड़ना है होना समय की तेज लहरों को थोडा सा ही सही किसी सार्थक दिशा में मोड़ना है एक ऐसी दिशा में, जिसके क्षितिज पर तुम्हारा नाम जड़ा हो छोटा सा ही सही , मैं होना चाहता हूं, उस समय भी, जब मुझ में साँसों का ये सिलसिला टूट जाए मैं होना चाहता हूं, उस सीमा के बाद भी जहाँ मेरा शरीर पीछे छूट जाए ............ (प्रशांत वस्ल )
Ijaazat (इजाज़त - meaning "Permission") is one of Rekha's most critically acclaimed and emotionally complex films.
Here are the details about this classic movie:
Ijaazat (1987)
Detail
Information
Director
Gulzar (Ghazal-style direction and story narrative)
Lead Cast
Rekha (as Sudha), Naseeruddin Shah (as Mahendra), and Anuradha Patel (as Maya)
Music Director
R. D. Burman
Lyricist
Gulzar
Genre
Musical Romance, Drama (Art-House/Parallel Cinema)
Release Date
1987
Plot and Themes
The film is celebrated for its unique non-linear structure and sensitive exploration of relationships, divorce, and emotional baggage.
The Setup: The story begins when a divorced couple, Sudha (Rekha) and Mahendra (Naseeruddin Shah), accidentally meet after years of separation in a deserted railway station waiting room on a rainy night.
The Narrative: Their conversation triggers a series of flashbacks, revealing the story of their marriage, which was constantly overshadowed by Mahendra's intense, complicated, and unresolved relationship with his free-spirited former lover, Maya (Anuradha Patel).
Rekha's Role: Rekha's portrayal of Sudha is considered one of her most poignant performances. Sudha is the possessive, yet ultimately self-sacrificing wife who chooses to leave the marriage rather than constantly share her husband's emotional space with the ghost of his past love.
The Theme: The film masterfully explores themes of emotional infidelity, the pain of separation, and the quest for closure, using memories as a crucial element of the narrative.
Legendary Soundtrack
The film's music is an integral part of its legacy, featuring lyrics by Gulzar and music by R. D. Burman.
"Mera Kuchh Saamaan": This song is iconic in Hindi cinema.7 It won both the National Film Award for Best Lyrics (Gulzar) and Best Female Playback Singer (Asha Bhosle).
Other Popular Songs: "Chhoti Si Kahani Se," "Qatra Qatra Milti Hai," and "Khali Haath Sham Aayi Hai."
(This video is posted by channel – Goldmines Bollywood on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)
"Taxi No. 9211" फ़िल्म 2006 में रिलीज़ हुई एक बेहद दिलचस्प कॉमेडी-थ्रिलर ड्रामा फ़िल्म है।
Taxi No. 9211: Nau Do Gyarah
विवरण (Detail)
जानकारी (Information)
मुख्य कलाकार (Main Cast)
Nana Patekar (as Raghav Shastri - The Cab Driver), John Abraham (as Jai Mittal - The Rich Heir)
निर्देशक (Director)
Milan Luthria
संगीत (Music)
Vishal–Shekhar
रिलीज़ वर्ष (Release Year)
2006
आधारित (Loosely based on)
हॉलीवुड फ़िल्म Changing Lanes (2002)
फ़िल्म की कहानी (The Plot)
यह फ़िल्म मुंबई शहर में रहने वाले दो बिलकुल अलग-अलग व्यक्तियों के एक-दिन के टकराव और जीवन बदलने वाली यात्रा पर केंद्रित है।
1. मुख्य पात्र और टकराव (The Protagonists and the Conflict)
Raghav Shastri (Nana Patekar): एक गुस्सैल, अस्थिर स्वभाव का टैक्सी ड्राइवर जो अपनी पत्नी (Sonali Kulkarni) से झूठ बोलता है कि वह एक बीमा एजेंट है।
Jai Mittal (John Abraham): एक अमीर और बिगड़ैल बेटा, जो अपने दिवंगत पिता की वसीयत (Will) के कानूनी विवाद को सुलझाने की जल्दी में है।
उनकी ज़िंदगी तब आपस में उलझ जाती है जब Jai की टैक्सी (जिसका नंबर 9211 है) Raghav की टैक्सी से टकरा जाती है। दुर्घटना की हड़बड़ी में, Jai अपनी तिजोरी की चाबी (Key) Raghav की टैक्सी में ही भूल जाता है, जिसमें उसके पिता की वसीयत बंद है।
2. प्रतिशोध और नाटक (Revenge and Drama)
Raghav को जब पता चलता है कि चाबी कितनी कीमती है, तो वह गुस्से में आकर Jai को चाबी देने से मना कर देता है।
चाबी वापस पाने की तलाश में, Jai Raghav के घर पहुँच जाता है और ग़लती से उसकी पत्नी को Raghav के टैक्सी ड्राइवर होने की सच्चाई बता देता है।
इसके परिणामस्वरूप, Raghav की पत्नी उसे छोड़कर चली जाती है, जिससे दोनों पुरुषों के बीच की लड़ाई एक व्यक्तिगत प्रतिशोध (personal revenge) में बदल जाती है।
3. क्लाइमेक्स और आत्मज्ञान (Climax and Realization)
पूरी फ़िल्म मुंबई की सड़कों पर एक तेज़ रफ़्तार, उग्र संघर्ष (high-octane, angry pursuit) के रूप में चलती है, जहाँ दोनों एक दूसरे की ज़िंदगी को बर्बाद करने की कसम खाते हैं।
क्लाइमेक्स में, जब Jai सब कुछ खो देता है (अपनी संपत्ति का केस हार जाता है और उसकी लालची गर्लफ्रेंड उसे छोड़ देती है), तो उसे अपनी गलती का एहसास होता है।
अंत में, दोनों एक दूसरे के प्रति सहानुभूति (empathy) विकसित करते हैं और पाते हैं कि वे दोनों ही अपनी ज़िंदगी की समस्याओं से भाग रहे थे। यह कहानी एक-दूसरे के जीवन में हस्तक्षेप के माध्यम से दोनों पात्रों के आत्म-सुधार (self-reformation) को दर्शाती है।
यह फ़िल्म अपनी तेज़ रफ़्तार, बेहतरीन डायलॉग्स, और Nana Patekar और John Abraham के ज़बरदस्त अभिनय के लिए जानी जाती है।
(This video is posted by channel – Shemaroo Movies on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)
धर्मवीर भारती (Dharamvir Bharati) का प्रसिद्ध उपन्यास
रिलीज़ वर्ष (Release Year)
1992
मुख्य थीम (Key Themes)
प्रेम की प्रकृति, सामाजिक-आर्थिक वर्ग भेद, युवा आदर्शवाद, कहानियाँ सुनाना (Meta-fiction)
पुरस्कार (Award)
1992 में सर्वश्रेष्ठ हिंदी फ़ीचर फ़िल्म का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (National Film Award)
फ़िल्म की कहानी बहुत ही अनूठी और गैर-रेखीय (non-linear) है, जो इसे उपन्यास के मेटा-फिक्शन (Meta-fiction) शैली के करीब लाती है:
1. कहानी सुनाने वाला (The Storyteller)
फ़िल्म का केंद्रीय पात्र मानिक मुल्ला (Manek Mulla) है, जो एक युवा स्नातक (young bachelor) है। वह अपने दोस्तों के समूह को लगातार सात दोपहरों तक कहानियाँ सुनाता है।
2. तीन कहानियाँ (Three Narratives)
मानिक मुल्ला की कहानियाँ उसके जीवन के तीन अलग-अलग महिलाओं के अनुभवों के इर्द-गिर्द घूमती हैं, जो विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि (social-economic backgrounds) से आती हैं और उसके व्यक्तित्व को गहराई से प्रभावित करती हैं:
ज़मुना (Jamuna): एक मध्यवर्गीय (middle-class) लड़की, जिसका प्रेम वर्ग और परिस्थितियों के कारण असफल हो जाता है।
सत्ती (Satti): एक गरीब, संघर्षशील लड़की, जो अपनी ईमानदारी और स्वाभिमान से अपना जीवन जीती है। उसकी कहानी समाज के निचले तबके की वास्तविकता को दर्शाती है।
लिली (Lily): एक उच्च मध्यवर्गीय (upper middle-class) लड़की, जिसकी कहानी अधिक आदर्शवादी और बौद्धिक प्रेम के विचारों को छूती है।
3. कहानी का उद्देश्य (The Purpose of the Stories)
मानिक मुल्ला का इन कहानियों को सुनाने का उद्देश्य 'प्रेम के सही मायने' को परिभाषित करना है। जैसे-जैसे कहानियाँ आगे बढ़ती हैं, कथावाचक (narrator) और श्रोता (audience) प्रेम, जीवन और समाज के विभिन्न पहलुओं पर बहस करते हैं।
मुख्य आकर्षण (Key Highlights)
अद्वितीय कथा शैली (Unique Narrative Style): फ़िल्म कहानियों के भीतर कहानियाँ (stories within stories) के रूप में चलती है, जो वास्तविकता और कल्पना के बीच की रेखा को धुंधला करती है। यह भारतीय साहित्य की पारंपरिक "किस्सागोई" (storytelling) शैली को आधुनिक संदर्भ में प्रस्तुत करती है।
सामाजिक टिप्पणी (Social Commentary): श्याम बेनेगल की अन्य फ़िल्मों की तरह, यह फ़िल्म भी भारतीय समाज में व्याप्त वर्ग भेद, पितृसत्ता (patriarchy), और आर्थिक असमानता पर गहरी और सूक्ष्म टिप्पणी करती है।
कलाकारों का प्रदर्शन (Cast Performance): राजित कपूर (Rajit Kapur) ने मानिक मुल्ला के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है, और रघुवीर यादव (Raghuvir Yadav), पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi), नीना गुप्ता (Neena Gupta), और अमरीश पुरी (Amrish Puri) जैसे कलाकारों ने कहानी को जीवंत कर दिया है।
संक्षेप में, "सूरज का सातवाँ घोड़ा" केवल एक प्रेम कहानी नहीं है; यह कहानी कहने की कला, प्रेम की बहुआयामी प्रकृति, और भारतीय समाज के विभिन्न वर्गों की सच्चाइयों का एक दार्शनिक अन्वेषण (philosophical exploration) है।
(This video is posted by channel – Calcutta Viral on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is
added to this post for knowledge purposes only.)
The Belgian artist Vera Cauwenberghs creates compelling and often realistic artworks, and while she works primarily with Oil on linen, she also utilizes Pastel in some of her pieces.
Her style is Figurative, and her pastel works often focus on subjects such as:
The artist S. Elayaraja (1979–2021) from Tamil Nadu, India, is celebrated for his hyper-realistic figurative paintings. While he is most famous for his oil works, he also created stunning pieces in watercolor, which share the same incredible attention to detail, especially in the nuanced play of light and shadow, often making them look like photographs.
His primary subject is the rural Tamil woman—capturing her daily life, emotions, and the traditional culture of South Indian villages with profound realism and dignity.