Monday, March 12, 2012

Achcha Jee Main Haari - Dev Anand - Madhubala - Kala Pani - Bollywood Lo...





The song is "Achha Jee Main Haari Chalo Maan Jao Na" from the classic 1958 film Kala Pani.

Here are the details for this iconic track:

CategoryDetail
Song TitleAchha Jee Main Haari Chalo Maan Jao Na (अच्छा जी मैं हारी चलो मान जाओ ना)
FilmKala Pani (1958)
SingersMohammed Rafi and Asha Bhosle
Music DirectorS.D. Burman
LyricistMajrooh Sultanpuri
Featured OnDev Anand and Madhubala
GenreRomantic Duet (Quarrel and Reconciliation)

This song is a classic for a reason! Here are some interesting facts about "Achha Jee Main Haari Chalo Maan Jao Na" and the film Kala Pani (1958):

Facts About the Song

  1. The Master of Melody and Rhythm: The music was composed by the legendary S.D. Burman (Sachin Dev Burman). The song showcases his unique mastery of rhythm, which is both lighthearted and sophisticated. The simple, rhythmic structure perfectly conveys the conversational, playful mood of the duet.

  2. The Perfect Playful Duo: This duet is a shining example of the chemistry between the voices of Mohammed Rafi and Asha Bhosle. While Rafi's voice is used to gently plead, Asha's voice carries the playful indignation of the character. Their vocal synergy made them the ideal pair for lighthearted, romantic exchanges.

  3. Lyricist's Genius: The lyrics by Majrooh Sultanpuri are pure genius in their simplicity. They are structured as a humorous lovers' quarrel: Dev Anand's character (Rafi's voice) tries to persuade Madhubala's character (Asha's voice) to forgive him, culminating in the famous line where she gives up: "Achha Jee Main Haari Chalo Maan Jao Na" ("Alright dear, I give up, come on, forgive me now").

  4. Dev Anand's Signature Charm: The song captures Dev Anand's signature energetic, slightly mischievous, and eternally romantic screen persona. His expressive body language and tilting head in the song became instantly identifiable and contributed hugely to the song's lasting charm.

Facts About the Film Kala Pani (1958)

  1. Kala Pani Meaning: The title literally translates to "Black Water" and refers to the infamous cellular jail in the Andaman and Nicobar Islands where British colonial authorities exiled political prisoners. The film's plot is a gripping crime drama where Dev Anand's character tries to prove his wrongly convicted father's innocence.

  2. Dev Anand's Recognition: Dev Anand won the Filmfare Award for Best Actor for his performance in Kala Pani.

  3. The Golden Pair: The film is one of the memorable collaborations between Dev Anand and the timeless beauty Madhubala. Their on-screen chemistry in films like this and Kala Bazar is considered one of the most iconic pairings in Indian cinema history.

(This video is posted by channel – Shemaroo Filmi Gaane on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)

Abhi Na Jao Chhod Kar - Dev Anand - Sadhana - Hum Dono - Evergreen Bolly...



The song is "Abhi Na Jao Chhod Kar Ke Dil Abhi Bhara Nahin" from the 1961 classic film Hum Dono.

CategoryDetail
Song TitleAbhi Na Jao Chhod Kar (अभी न जाओ छोड़ कर)
FilmHum Dono (1961)
SingersMohammed Rafi and Asha Bhosle
Music DirectorJaidev
LyricistSahir Ludhianvi
Featured OnDev Anand and Sadhana
GenreRomantic Duet (Pleasant Persuasion)

"Abhi Na Jao Chhod Kar" हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे बेहतरीन और रोमांटिक गीतों में से एक है। यह गीत और फ़िल्म दोनों ही अपने आप में क्लासिक हैं।

यहाँ इस गाने और फ़िल्म हम दोनों (Hum Dono - 1961) से जुड़े कुछ ख़ास तथ्य दिए गए हैं:

गीत ("Abhi Na Jao Chhod Kar") से जुड़े रोचक तथ्य

  1. अमर प्रेम का संवाद: यह गीत दो प्रेमियों के बीच का एक नज़्म (poetic conversation) है। मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ में देव आनंद का किरदार साधना के किरदार को रुकने के लिए मनाता है, जबकि आशा भोंसले की आवाज़ में साधना का किरदार हल्के से मना करता है। यह संवाद इस गाने को एक अमर रोमांटिक अपील देता है।

  2. साहिर की नज़ाकत: गीतकार साहिर लुधियानवी ने इसमें एक अद्भुत नज़ाकत भरी है। गाने की मशहूर लाइन, "के दिल अभी भरा नहीं" (क्योंकि दिल अभी भरा नहीं है) सिर्फ़ एक लाइन नहीं, बल्कि हर प्रेमी के दिल की भावना बन गई है।

  3. गाने का मूड: गाने में रफ़ी साहब की आवाज़ में जो प्लीडिंग (pleading) टोन है—यानी बिनती या आग्रह करने का अंदाज़—और आशा भोंसले की आवाज़ में जो कोय (coy) और शरारती प्रतिक्रिया है, वह इसे एक परफेक्ट रोमांटिक चेज़ (romantic chase) का रूप देती है।

  4. देव आनंद और साधना की केमिस्ट्री: इस गाने को देव आनंद और साधना पर फ़िल्माया गया है, और उनकी केमिस्ट्री 1960 के दशक की सबसे बेहतरीन जोड़ियों में से एक मानी जाती है।

फ़िल्म (Hum Dono) से जुड़े ख़ास तथ्य

  1. देव आनंद का डबल रोल: यह फ़िल्म देव आनंद की पहली फ़िल्म थी जिसमें उन्होंने डबल रोल (दोहरी भूमिका) निभाई थी। उन्होंने कैप्टन आनंद और मेजर मनोहर वर्मा नामक दो लुक-अलाइक आर्मी अफ़सरों का किरदार निभाया था।

  2. युद्ध की पृष्ठभूमि: फ़िल्म की कहानी द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) की पृष्ठभूमि पर आधारित है। प्लॉट में यह दिखाया गया है कि जब एक अफ़सर (मेजर वर्मा) लापता हो जाता है, तो दूसरा अफ़सर (कैप्टन आनंद) अनजाने में उसकी जगह ले लेता है, जिससे भावनात्मक और पहचान संबंधी कई जटिलताएँ पैदा होती हैं।

  3. 'घोस्ट' निर्देशक: फ़िल्म के निर्देशक के रूप में अमरजीत को क्रेडिट दिया गया था, लेकिन कई रिपोर्ट्स के अनुसार, निर्माता और स्टार देव आनंद ने दावा किया था कि उनके भाई विजय आनंद ने स्क्रिप्ट पर काम किया था और अघोषित रूप से (ghost-directed) फ़िल्म का निर्देशन किया था।

  4. रंग में पुनः रिलीज़: फ़िल्म को उसकी 50वीं वर्षगांठ पर, 4 फ़रवरी 2011 को, रंगीन (Colorized) करके फिर से रिलीज़ किया गया था, जिससे यह नए दर्शकों तक भी पहुँच सकी।

🎼 संगीतकार जयदेव (Jaidev)

  1. अंडररेटेड जीनियस: इस फ़िल्म का संगीत जयदेव ने दिया था, जिन्हें हिंदी सिनेमा के सबसे गुणी लेकिन अक्सर कम आँके गए (underrated) संगीतकारों में गिना जाता है।

  2. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता: जयदेव ने अपने करियर में तीन बार सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (National Film Award for Best Music Direction) जीता, जो उनकी असाधारण प्रतिभा का प्रमाण है।

  3. अन्य हिट: हम दोनों के अलावा, जयदेव के अन्य यादगार गाने हैं: "मैं ज़िंदगी का साथ निभाता चला गया" (Hum Dono), "अल्लाह तेरो नाम" (Hum Dono), और फ़िल्म रेश्मा और शेरा का संगीत।


(This video is posted by channel – Shemaroo Filmi Gaane  on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)

Mora Gora Ang lai le ..bandagi movie





The song "Mora Gora Ang Lai Le" (मोरा गोरा अंग लई ले) is from the critically acclaimed 1963 film Bandini.

Here are the details for this classic track:

CategoryDetail
Song TitleMora Gora Ang Lai Le
FilmBandini (1963)
SingerLata Mangeshkar
Music DirectorS.D. Burman
LyricistGulzar
Featured OnNutan
Language/StyleBraj Bhasha/Folk Style (Holi-themed)

The song "Mora Gora Ang Lai Le" is surrounded by amazing stories, especially concerning its legendary creators.

Here are some interesting facts about the song, the film Bandini (1963), and the icons involved:

Gulzar's Film Debut

  • Gulzar's First Film Song: "Mora Gora Ang Lai Le" is officially the first song penned by the legendary lyricist and director Gulzar for a Hindi film. This single song launched a career that would redefine Indian cinema poetry.

  • Initial Refusal: Gulzar was working as a car mechanic and a poet at the time. When he was asked by the legendary director Bimal Roy to write a song, Gulzar initially refused, saying he didn't want to become a commercial film lyricist. He only relented after Bimal Roy and S.D. Burman convinced him.

  • The Power of Poetry: The line "Mora gora ang lai le, mohe shyaam rang dai de, chhoop jaaoongi raat hi mein, mohe pee ka sang dai de" (Take my fair complexion and give me a dark color, so I can hide in the night and meet my beloved) is a metaphorical masterpiece, subtly expressing a young woman's desire and urgency to meet her lover by merging with the darkness.

The S.D. Burman - Lata Mangeshkar Reunion

  • A Historic Truce: This song is highly significant because it marked the end of a six-year feud between composer S.D. Burman and singer Lata Mangeshkar. They had not worked together since 1957.

  • Dada's Initiative: S.D. Burman wanted only Lata to sing this delicate melody. The success of this song paved the way for their magnificent future collaborations in films like Guide, Jewel Thief, and Aradhana.

Facts About the Film Bandini

  • Bimal Roy's Masterpiece: Bandini is considered one of the greatest masterpieces by director Bimal Roy, a stalwart of realistic and social cinema. It tells the story of Kalyani (Nutan), a woman serving a life sentence for murder.

  • Sweeping Success: The film won a phenomenal six Filmfare Awards, including Best Film, Best Director (Bimal Roy), and Best Actress (Nutan).

  • Nutan's Performance: Nutan's portrayal of Kalyani is widely regarded as one of the best performances by an actress in Hindi cinema history. The director waited two years for Nutan to return to acting after she became pregnant, highlighting his faith in her for the role.

  • Literary Source: The film is based on the Bengali novel Tamasi by Jarasandha (the pen name of Charu Chandra Chakrabarti), who wrote stories based on his experiences as a jail superintendent.

(This video is posted by channel – Venus Classic on YouTube, and Raree India has no direct claims to this video. This video is added to this post for knowledge purposes only.)

Dil Ka Bhanwar - Dev Anand - Nutan - Tere Ghar Ke Samne - Old Hindi Song...






यह गीत भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक अनमोल रत्न है, जो अपनी धुन, गायन और अनोखी शूटिंग तकनीक के लिए जाना जाता है।

गाना "दिल का भंवर करे पुकार" 1963 की क्लासिक फ़िल्म 'तेरे घर के सामने' (Tere Ghar Ke Samne) का है।

यहाँ इस गीत और फ़िल्म से जुड़ी विस्तृत जानकारी और कुछ दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं:

गीत और फ़िल्म का विवरण

विवरणजानकारी
गीत"दिल का भंवर करे पुकार, प्यार का राग सुनो"
फ़िल्म का नामतेरे घर के सामने (Tere Ghar Ke Samne) (1963)
गायकमोहम्मद रफ़ी (Mohammed Rafi)
संगीतकारएस. डी. बर्मन (S. D. Burman)
गीतकारहसरत जयपुरी (Hasrat Jaipuri)
निर्देशकविजय आनंद (Vijay Anand)
मुख्य कलाकारदेव आनंद, नूतन
शैलीरोमांटिक, हल्का-फुल्का, बॉलीवुड क्लासिक।

दिलचस्प और अनोखे तथ्य (Interesting and Unique Facts)

  1. कुतुब मीनार के अंदर शूटिंग (The Qutub Minar Shot):

    • यह इस गीत का सबसे प्रसिद्ध और अनूठा तथ्य है। इस पूरे गाने को दिल्ली के कुतुब मीनार के अंदर, मीनार की गोलाकार सीढ़ियों और बालकनी पर फिल्माया गया है।

    • यह इकलौता हिंदी फ़िल्मी गाना माना जाता है, जिसे कुतुब मीनार के अंदर शूट करने की अनुमति मिली थी। सुरक्षा कारणों से अब मीनार के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं है।

  2. अभिनय और रोमांस:

    • देव आनंद और नूतन की जोड़ी इस गीत में बहुत ही आकर्षक लगती है। देव आनंद, अपने सिग्नेचर स्टाइल और नूतन की मासूमियत के साथ, गाने के बोल और धुन के साथ पूरी तरह से न्याय करते हैं।

    • यह गीत रोमांस का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जहाँ नायक (देव आनंद) धीरे-धीरे मीनार के ऊपर चढ़ता है, नायिका (नूतन) को पुकारता है, और वे मीनार के विभिन्न स्तरों पर मिलते हैं।

  3. एस. डी. बर्मन का संगीत:

    • एस. डी. बर्मन ने गाने को एक सरल लेकिन आकर्षक धुन दी। यह गाना राग भीमपलासी (Raag Bhimpalasi) पर आधारित है, जो इसे एक मीठा और रोमांटिक अहसास देता है।

    • उनकी संगीत निर्देशन की सरलता और क्लासिक माधुर्य इस गीत को यादगार बनाते हैं।

  4. देव आनंद और विजय आनंद का सहयोग:

    • यह फ़िल्म देव आनंद के भाई विजय आनंद द्वारा निर्देशित है। विजय आनंद ने कई क्लासिक फ़िल्मों का निर्देशन किया है। उनके निर्देशन में, इस गाने की शूटिंग का रचनात्मक और कलात्मक तरीका आज भी तारीफ़ के काबिल है।

यह गीत आज भी अपनी बेजोड़ लोकेशन और शाश्वत मधुरता (timeless melody) के कारण बॉलीवुड के स्वर्ण युग (Golden Era) के बेहतरीन गीतों में गिना जाता है।


(This video is posted by the channel Saregama Music on YouTube, and Raree India has no direct claim to this video.) This video is added to this post for knowledge purposes only.)

Jurm e Ulfat Pe-Taj Mahal




गीत "जुर्म-ए-उल्फ़त पे हमें लोग सज़ा देते हैं" भारतीय सिनेमा के ऐतिहासिक और रूमानी (romantic) गीतों में से एक है।

यह गाना 1963 की ऐतिहासिक फ़िल्म 'ताज महल' (Taj Mahal) का है, जो मुग़ल बादशाह शाहजहाँ और मुमताज़ महल की अमर प्रेम कहानी पर आधारित है।

यहाँ इस गीत और फ़िल्म से जुड़ी विस्तृत जानकारी और कुछ दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं:

गीत और फ़िल्म का विवरण

विवरणजानकारी
गीत"जुर्म-ए-उल्फ़त पे हमें लोग सज़ा देते हैं"
फ़िल्म का नामताज महल (Taj Mahal) (1963)
गायकलता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)
संगीतकाररोशन (Roshan)
गीतकारसाहिर लुधियानवी (Sahir Ludhianvi)
मुख्य कलाकारप्रदीप कुमार (शाहजहाँ) और बीना राय (मुमताज़)
शैलीक्लासिक ग़ज़ल, उदास प्रेम गीत

दिलचस्प और ऐतिहासिक तथ्य (Interesting and Historical Facts)

  1. महान त्रयी (The Great Trio):

    • यह गीत लता मंगेशकर की आवाज़, रोशन के क्लासिक संगीत और साहिर लुधियानवी की गहन शायरी का एक बेहतरीन उदाहरण है।

    • साहिर लुधियानवी ने अपनी शायरी में प्रेम को एक ऐसे "जुर्म" (अपराध) के रूप में चित्रित किया है, जिसके लिए समाज प्रेमी जोड़ों को सज़ा देता है—यह उस समय की फ़िल्मों में एक गहरी दार्शनिक सोच थी।

  2. राग पर आधारित धुन:

    • संगीतकार रोशन ने इस गीत की धुन को भारतीय शास्त्रीय राग खमाज (Raag Khamaj) पर आधारित किया है। राग खमाज की प्रकृति हल्की-फुल्की और रोमांटिक होती है, लेकिन रोशन ने इसे उदासी और समर्पण का भाव दिया।

  3. पुरस्कार और पहचान:

    • इस फ़िल्म के संगीत को जबरदस्त प्रशंसा मिली थी। संगीतकार रोशन को इस फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक (Best Music Director) का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिला था।

    • यह फ़िल्म और इसका संगीत 1960 के दशक की सबसे बड़ी म्यूजिकल हिट्स में से एक था।

  4. चित्रण (Picturization):

    • यह गीत मुख्य रूप से मुग़लकालीन सेटिंग्स और महलों में फिल्माया गया है, जो उस दौर की भव्यता और प्रेम की गहराई को दर्शाता है।

    • यह गीत मुग़ल इतिहास की भव्यता और निजी प्रेम के दुख के बीच के संघर्ष को प्रदर्शित करता है।

"जुर्म-ए-उल्फ़त पे" प्रेम की पीड़ा, समर्पण और सामाजिक बाधाओं पर एक शाश्वत टिप्पणी है, जिसने इसे हिंदी सिनेमा के सबसे पसंदीदा ग़ज़लों में से एक बना दिया।

(This video is posted by the channel Goldmines Gaane Sune Ansune on YouTube, and Raree India has no direct claim to this video.) This video is added to this post for knowledge purposes only.)

Indian Parents Forcing Arranged Marriage



Anand Rathnam's this video among Indian youth is most related (relatable) and popular, because it directly talks about the pressure of marriage and dating in Indian families. He is popular for his comedy on subjects like

Man re tu Kahe na - Mohammad Rafi




यह गीत मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ में है और फ़िल्म 'चित्रलेखा' (Chitralekha), 1964 का एक दार्शनिक (philosophical) और शास्त्रीय (classical) गीत है।

गीत और फ़िल्म की पहचान

विवरणजानकारी
गीत"मन रे तू काहे न धीर धरे"
फ़िल्मचित्रलेखा (Chitralekha) (1964)
गायकमोहम्मद रफ़ी
संगीतकाररोशन (Raag Yaman Kalyan पर आधारित)
गीतकारसाहिर लुधियानवी
थीमधैर्य, मन को शांत करना, जीवन की अस्थिरता (impermanence)।

गीत का सार और महत्व

यह गीत एक तरह का भजन या आत्म-चिंतन (self-reflection) है, जिसमें व्यक्ति अपने चंचल मन (मन रे) को समझा रहा है कि वह क्यों धैर्य नहीं रखता (तू काहे न धीर धरे)।

  • मूल संदेश: जीवन में सुख और दुख दोनों ही अस्थायी हैं, इसलिए किसी भी परिस्थिति में घबराना या अधीर होना व्यर्थ है।

  • दार्शनिक गहराई: साहिर लुधियानवी की कलम ने जीवन की कठिनाइयों (डगर) को ज़रूरी बताया है, क्योंकि ये ही हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।

  • शास्त्रीय मधुरता: संगीतकार रोशन ने राग यमन कल्याण का उपयोग करके इस गीत को एक शांत और दैवीय (divine) एहसास दिया है, जो मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ की कोमलता के साथ मिलकर इसे मन को शांति देने वाला एक कालातीत (timeless) क्लासिक बनाता है।

यह गाना आज भी उन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है जो जीवन के संघर्षों में शांति और धैर्य की तलाश कर रहे हैं।


(This video is posted by the channel Mohd Rafi Hit Songs on YouTube, and Raree India has no direct claim to this video.) This video is added to this post for knowledge purposes only.)

Search This Blog